CUET UG Answer Key 2024: इंतज़ार खत्म! इस दिन जारी होंगी आधिकारिक Answer Key!

CUET UG Answer Key 2024
CUET UG Answer Key 2024

CUET UG Answer Key: जिन कैंडिडेट ने सीयूईटी यूजी परीक्षा दी है अब वे बेसबरी से CUET UG Answer Key 2024 और रिजल्ट का इन्तजार कर रहे है। सीयूईटी यूजी परीक्षा इस साल 15 मई 2024 से 24 मई 2024 तक हुई थी। हाल ही में  इस परीक्षा के रिजल्ट की जानकारी सामने आई है जिसके अनुसार, CUET UG Result 2024 इस महीने की अंतिम तारीख यानी 30 जून, 2024 को जारी होगा। 

Answer Key हमेशा रिजल्ट से पहले जारी की जाती है। जिसके अनुसार Answer Key 25 जून से 30 जून के बीच में कभी भी जारी हो सकती है। यदि आपने ये परीक्षा दी है और CUET UG Answer Key का इंतजार कर रहे है तो आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके CUET UG Answer Key 2024 चेक कर सकते है। इसके साथ ही आप उसे डाउनलोड भी कर सकते है। 

Overview of CUET UG Answer Key 2024 

TopicCUET UG Answer Key 2024
Releasing AuthorityNational Testing Agency (NTA)
ExamCommon University Entrance Test
CUET UG Exam Dates15 May 2024 to 24 May 2024
CUET UG Result Release Date30 June 2024
Answer Key Release Window25 June 2024 to 30 June 2024
Answer Key Release StatusNot officially announced yet; expected to be released this week.
Official Portal for Answer KeyCUET UG Official Portal
Answer Key Download LinkCUET UG Official Portal
Next Steps After Answer Key ReleaseResult announcement based on the final answer key.
CUET UG Counselling 2024रिजल्ट के बाद जारी होगी

CUET UG Answer Key 2024 Release Date 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भी तक CUET UG Answer Key release Date की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बारे में कोई भी जानकारी अभी साँझा नहीं की है। परन्तु रिपोर्ट्स के अनुसार, CUET UG Answer Key 2024 इस हफ्ते कभी भी और किसी भी समय जारी की जा सकती है। ये रिजल्ट से पहले होगी उसके बाद ही इसका  Answer Key जारी होगी। ये Answer Key इसके आधिकारिक पोर्टल https://exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जारी की जाएगी। 

How to Check and Download CUET UG Answer Key 2024

CUET UG Answer Key को चेक और डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है। जिसके बाद आप ये Answer Key आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

  • CUET UG Answer Key 2024 को चेक करने के लिए आपको इसकी अधिकारक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना है। 
  • अब इसके होम पेज पर आपको ‘CUET UG 2024 provisional answer key या  CUET UG-2024 answer key का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है। 
  • अब एक नया पेज ओपन होगा, आपको मांगी गई सारी जानकारी भरनी है। 
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपके सामने  CUET UG Answer Key 2024 ओपन हो जाएगी। 
  • अब आपको ऊपर दिए डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद ये Answer Key डाउनलोड हो जाएगी। 
  • आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते है। 

ये ऑप्शन आपको answer key जारी होने के बाद ही शो होगा। 

ALSO READ:

SSC CGL Notification

Rajasthan Patwari Recruitment

What After CUET UG Answer Key 2024

CUET UG Answer Key जारी होने के बाद ही रिजल्ट जारी होगा और जो कैंडिडेट मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उसे काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। सीयूईटी यूजी Answer Key के बाद रिजल्ट, काउंसलिंग, कट ऑफ आदि के नोटिफिकेशन होंगे। 

CUET UG Result 2024 

सीयूईटी यूजी रिजल्ट इस महीने की लास्ट तारीख 30 जून, 2024 को जारी होगा। हर बार सीयूईटी यूजी 2024 आंसर की जारी होने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाता है। कैंडिडेट को आंसर की जारी होने के बाद 

उस पर Objection का मौका दिया जाएगा। जिसके बाद ही फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। उसके बाद सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 फाइनल आंसर की के बेस पर ही जारी किया जाएगा। 

CUET UG Counselling 2024

जो कैंडिडेट्स रिजल्ट में अच्छे मार्क्स लाएंगे उन्हें Counselling के लिए बुलाया जाएगा। यानी Counselling कैंडिडेट के रैंक के बेस पर होती है।  Merit List में शामिल कैंडिडेट ही Counselling में invite होंगे। CUET UG Counselling 2024 टाइम टेबल इसके पोर्टल पर रिजल्ट के बाद जारी होगा। कैंडिडेट्स Counselling में registration करने के लिए Counselling registration fess भरनी पड़ती है। Counselling registration के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए। जैसे:- 

  • Qualifying examination certificate
  • Class 10 mark sheet
  • Class 12 mark sheet
  • Transfer certificate
  • Conduct certificate
  • Caste certificate 
  • Category certificate
  • Passport size Photographs

ALSO READ:

Mahtari Vandana Yojana

UP Viklang Pension Yojana

CUET UG Answer Key 2024 से जुड़े कुछ प्रश्न 

CUET UG Answer Key 2024 जारी होने के बाद क्या होगा?

CUET UG Answer Key 2024 जारी होने के बाद, कैंडिडेट्स को Answer Key पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद, फाइनल Answer Key जारी की जाएगी और उसी के बेस पर CUET UG Result 2024 अन्नोउंस किया जाएगा।

CUET UG Counselling 2024 क्या है?

CUET UG Counselling 2024 एक ऐसा प्रोसेस है जो कैंडिडेट्स के लिए आयोजित किया जाता है जिन्होंने CUET UG 2024 में अच्छे मार्क्स प्राप्त किए हैं। Counselling के तहत, कैंडिडेट्स को बहुत से Central Universities और other Participating Institutes में प्रवेश दिया जाएगा।

 CUET UG Answer Key 2024 कैसे डाउनलोड करें?

आप CUET UG Answer Key 2024 जारी होने के बाद इसके आधिकारिक पोर्टल https://exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना है। उसके बाद CUET UG Answer Key 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद Answer Key ओपन हो जाएगी। अब आप  इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 
आज की इस पोस्ट में हमने आपको CUET UG Answer Key 2024 के बारे में जानकारी दी है। आशा करते है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top